कैसे कौए हुए काले | Moral Hindi Short Story

शेयर करें!

Moral hindi short story: आज मैं आपके साथ एक ऐसी कहानी (hindi short story for kids) शेयर करने जा रही हूँ जिसके बारे में आपने कभी भी नहीं सुना होगा। ये कहानी पौराणिक लोक कथाओं की कहानी में से एक है। 


ये कहानी भी पढ़ें:- Moral Story for Kids in Hindi | चालाक महिला और जादुई चूहा


कैसे कौए हुए काले | Moral Hindi Short Story

Moral hindi short story
Moral hindi short story

एक समय की बात है। एक ऋषि ने अमृत की खोज में एक सफेद कौवे को भेजा, लेकिन सफेद कौवे को चेतावनी दी कि अमृत के बारे में पता करना है उसे पीना नहीं है, और यदि उसने ऐसा किया, तो उसे परिणाम भुगतने होंगे। सफेद कौवे ऋषि की बात से सहमत हो गया और फिर सफेद कौवा ऋषि के पास से उड़ गया।

एक साल की मेहनत के बाद आखिरकार कौवे को अमृत के बारे में पता चला। वह इसे पीने की लालसा को नहीं रोक सका और इसे पी गया, हालांकि ऋषि ने उसे इसे न पीने के लिए सख्ती से मना किया था। तो ऐसा करके उसने ऋषि को दिया अपना वादा तोड़ दिया।

पीने के बाद उसे इसका पछतावा हुआ और जब उसने वापस आकर ऋषि को सारी बात बताई, तो यह सुनकर ऋषि क्रोधित हो गए और कौवे को शाप दिया और कहा कि तुमने अपनी अपवित्र चोंच से अमृत की शुद्धता को नष्ट कर दिया है, इसलिए उसके बाद आज सारी मानवजाति तुझ से घृणा करेगी, और सभी पक्षियों में केवल तुम ही होंगे, जिसे लोग नफरत भरी नजरों से देखेगे। किसी अशुभ पक्षी की तरह, पूरी मानव जाति हमेशा तुम्हारी निंदा करेगी।

ऋषि ने सफेद कौवे से कहा अब तुमने अमृत पिया है, तो तुम्हारी स्वाभाविक मृत्यु नहीं होगी। कोई  रोग नहीं होगा तुम बूढ़े नहीं होंगे। भाद्रपद मास की सोलह दिन तुम्हें पितरों के प्रतीक के रूप में सम्मान दिया जायेगा। यह कहते हुए कि तुम्हारी मृत्यु आकस्मिक रूप से ही होगी, ऋषि ने उसे कमंडल के काले पानी में डुबो दिया। कौआ काला हो गया है, और दूर आकाश में उड़ गया। तभी से कौवा काले रंग के हो गये।

Moral story for kids in hindi:- हमे हमेशा अपनी मनमानी नहीं करनी चाहिए। कभी-कभी अपनी मन की करने से हमे बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते है। 


दोस्तों, उम्मीद करते है आपको हमारी ये short moral hindi story पसंद आई होगी। आप इस कहानी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए shayaribell.com को follow जरूर करें।

Image Credit:- Canva Freepik


शेयर करें!

Add a Comment

Your email address will not be published.