ज़िन्दगी के पत्थर, कंकड़ और रेत | Motivational Story in Hindi for Students

शेयर करें!

Short motivational story in hindi: आज की इस पोस्ट में हम “ज़िन्दगी के पत्थर, कंकड़ और रेत” कहानी शेयर कर रहे हैं। यह एक motivation success story in hindi है, जो आपको अपने जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देगी।

ज़िन्दगी के पत्थर, कंकड़ और रेत | Short Motivational Story in Hindi

Short Motivational Story in Hindi
Short Motivational Story in Hindi

फिलॉसफी के एक प्रोफ़ेसर ने कुछ चीजों के साथ कक्षा में प्रवेश किया। जब कक्षा शुरू हुई तो उन्होंने एक बड़ा सा खाली शीशे का जार लिया और उसमे पत्थर के बड़े-बड़े टुकड़े भरने लगे। फिर उन्होंने छात्रों से पूछा कि क्या जार भर गया है? और सभी ने कहा “हाँ”।

तब प्रोफ़ेसर ने छोटे-छोटे कंकडों से भरा एक डिब्बा लिया और उन्हें जार में भरने लगे। जार को थोडा हिलाने पर ये कंकड़ पत्थरों के बीच स्थापित हो गए। एक बार फिर उन्होंने छात्रों से पूछा कि क्या जार भर गया है? और सभी ने हाँ में उत्तर दिया। 

तभी प्रोफ़ेसर ने एक रेत का डिब्बा निकाला और उसमे भरी रेत को जार में डालने लगे।  रेत ने बची-खुची जगह भी भर दी, और एक बार फिर उन्होंने पूछा कि क्या जार भर गया है? और सभी ने एक साथ उत्तर दिया, “हाँ”। 

फिर प्रोफ़ेसर ने समझाना शुरू किया, “मैं चाहता हूँ कि आप इस बात को समझें, कि ये जार आपके जीवन को वर्णन कर रहा है। बड़े-बड़े पत्थर आपके जीवन की ज़रूरी चीजें हैं जैसे कि “आपका परिवार, आपका साथी, आपका स्वास्थ्य, आपके बच्चे”, ऐसी चीजें कि अगर आपकी बाकी सारी चीजें खो भी जाएँ और सिर्फ ये रहे तो भी आपकी ज़िन्दगी पूर्ण रहेगी। 

ये कंकड़ कुछ अन्य चीजें हैं जो दर्शाती हैं, जैसे कि आपकी जॉब, आपका घर, आपकी गाड़ी, इत्यादि। 

और ये रेत बाकी सभी छोटी-मोटी चीजों को दर्शाती है। 

अगर आप जार को पहले रेत से भर देंगे तो कंकडों और पत्थरों के लिए कोई जगह नहीं बचेगी। यही आपके जीवन के साथ होता है। अगर आप अपना सारा समय और उर्जा छोटी-छोटी चीजों में लगा देंगे तो आपके पास कभी उन चीजों के लिए समय नहीं होगा जो आपके लिए ज़रूरी है। 

उन चीजों पर ध्यान दीजिये जो आपकी खुशहाल जिंदगी के लिए ज़रूरी हैं। बच्चों के साथ खेलना, अपने साथी के साथ समय व्यतीत करना, घर साफ़ करने में उनकी मदद करना, पार्टी करना, इन सब चीजों के लिए हमेशा आपके पास वक़्त होगा। पर पहले पत्थरों पर ध्यान दीजिये – ऐसी चीजें जो सचमुच आपकी जिंदगी के लिए ज़रूरी हैं। अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित कीजिये, बाकी चीजें बस रेत हैं।


Read also:-

1. Motivation Story | जिम्मेदारी का एहसास

2. Inspirational story in hindi -बचत का महत्व

3. अच्छे कर्मों का फल कहानी | Short Moral Hindi Story




कैसी लगी आपको यह हिंदी कहानी “ज़िन्दगी के पत्थर, कंकड़ और रेत” (Short Motivational Story in Hindi) हमें comment करके जरूर बताए। ऐसी ही और motivation success story, inspiring stories in hindi पढ़ने के लिए shayaribell.com को follow करना ना भूलें।

Image credit:- canva, Freepik


शेयर करें!

Add a Comment

Your email address will not be published.